chessbase india logo

सुपर यूनाइटेड रैपिड & ब्लिट्ज़ : आनंद और गुकेश पर होगी नजर

by Niklesh Jain - 05/07/2023

ग्रांड चैस टूर 2023 के तीसरे पड़ाव द सुपर यूनाइटेड रैपिड एंड ब्लिट्ज़ की शुरुआत आज से क्रोशिया के जाग्रेब में होने जा रही है , 10 खिलाड़ियों के बीच राउंड रॉबिन आधार पर पहले रैपिड टूर्नामेंट और उसके बाद डबल राउंड रॉबिन आधार पर ब्लिट्ज़ टूर्नामेंट खेला जाएगा । एक बार फिर इसके साथ भारत के पाँच बार के विश्व चैम्पियन विश्वनाथन आनंद जीसीटी का हिस्सा बनेंगे और जिस तरह से उन्होने ग्लोबल चैस लीग में शानदार खेल दिखाया है यहाँ भी उनसे ऐसी ही उम्मीद रहेगी । वहीं भारत के नंबर 2 खिलाड़ी डी गुकेश पहली बार जीसीटी के किसी टूर्नामेंट का हिस्सा बनने जा रहे है , फटाफट शतरंज में गुकेश का खेल अब भी उनके क्लासिकल की सफलता से बहुत दूर है , निश्चित तौर पर यहाँ वह अपने खेल के स्तर को उठाने की कोशिश करेंगे । पूर्व विश्व चैम्पियन और विश्व के नंबर एक खिलाड़ी मैगनस कार्लसन भी सभी के आकर्षण का केंद्र होंगे , पढे यह लेख 

सुपर यूनाइटेड रैपिड और ब्लिट्ज़ शतरंज – आनंद और गुकेश करेंगे प्रतिभागिता 

जाग्रेब , क्रोशिया ( निकलेश जैन ) ग्रांड चैस टूर के तीसरे पड़ाव सुपर यूनाइटेड रैपिड और ब्लिट्ज़ शतरंज टूर्नामेंट की शुरुआत 5 जुलाई को होने जा रही है और इसके साथ ही भारत के पाँच बार के विश्व चैम्पियन विश्वनाथन आनंद एक बार फिर राउंड रॉबिन टूर्नामेंट मे अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर खेलते नजर आएंगे , एक दिन पहले ही सम्पन्न हुई ग्लोबल चैस लीग में 53 वर्षीय आनंद नें शानदार खेल दिखाया था , आनंद के अलावा इन टूर्नामेंट में भारत के नंबर दो खिलाड़ी डी गुकेश भी खेलते नजर आएंगे ।

अन्य खिलाड़ियों में नॉर्वे के मैगनस कार्लसन , रूस के यान नेपोमनिशी, फ्रांस के अलीरेजा फिरौजा, यूएसए के फबियानों करूआना, पोलियान्द के यान डूड़ा, रोमानिया के रिचर्ड रापोर्ट और क्रोशिया के इवान सरिक और कोंस्टंटिन लुपुलेस्कु भाग लेंगे , 10 खिलाड़ी राउंड रॉबिन आधार पर आपस में एक रैपिड और दो ब्लिट्ज़ मुक़ाबले खेलेंगे । 

कार्यक्रम , पुरुष्कार 



Contact Us