chessbase india logo

8 साल के अशवथ नें ग्रांड मास्टर को हरा बनाया विश्व रिकॉर्ड

by Niklesh Jain - 21/02/2024

शतरंज की दुनिया में जैसे हर रोज खिलाड़ियों के लिए नई उपलब्धियां दर्ज करने की उम्र तेजी से घटती जा रही है , वह भी एक दौर था जब वर्ष 1958 में 15 साल 6 माह की उम्र में ग्रांड मास्टर का खिताब हासिल कर बॉबी फिशर नें पूरी दुनिया को चौंका दिया था कई सालो तक ग्रांड मास्टर बनने का वह रिकॉर्ड एक अजूबा से कम नहीं था और 33 साल बाद उनका यह रिकॉर्ड 1991 में जूडिथ पोल्गर नें सिर्फ 31 दिन के अंतर से तोड़ा था । अब दुनिया के सबसे कम उम्र में ग्रांड मास्टर बनने का रिकॉर्ड 12 साल 4 माह में भारतीय मूल के अभिमन्यु मिश्रा के नाम है । खैर यह लेख ग्रांड मास्टर बनने के बारे में नहीं है यह है सबसे कम उम्र में ग्रांड मास्टर को हराने के बारे में और कुछ ही दिन पहले भारतीय मूल के सिंगापूर के खिलाड़ी  अशवथ कौशिक नें सिर्फ 8 वर्ष 6 माह की उम्र में पोलैंड के ग्रांड मास्टर जैक स्टोपा को पराजित कर दिया है और ऐसा करने वाले वह दुनिया के सबसे कम उम्र के खिलाड़ी बन गए है । पढे यह लेख  Photo: Carleton Lim/Singapore Chess Federation.

8 वर्षीय शतरंज खिलाड़ी अशवथ ने ग्रैंडमास्टर को हराकर बनाया विश्व रिकॉर्ड बनाया

बर्न,स्विट्जरलैंड शतरंज के क्षेत्र में भारतीय खिलाड़ियों का कम उम्र में नित नए रिकॉर्ड बना देना बहुत ही सामान्य सी घटना है और अब एक नया रिकॉर्ड भारतीय मूल के सिंगापुर के आठ वर्षीय अश्वथ कौशिक ने बनाया है , वह क्लासिकल शतरंज में ग्रैंडमास्टर को हराने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी बन गए है ।

Photo: Belgrade Open.

ठीक एक महीने पहले सर्बिया के लियोनिद इवानोविच ग्रैंडमास्टर अवॉन्डर लियांग का रिकॉर्ड तोड़कर 

नौ साल से कम उम्र में किसी क्लासिकल टूर्नामेंट गेम में ग्रैंडमास्टर को हराने वाले पहले खिलाड़ी बने थे।

Photo - David Llada

 

स्विट्जरलैंड की राजधानी बर्न के ठीक बाहर आयोजित 22वें बर्गडॉर्फर स्टैडथॉस ओपन में, सिंगापुर के भारतीय मूल के अश्वथ ने उस रिकॉर्ड को लगभग पांच महीने से तोड़ दिया, उन्हे यह ऐतिहासिक जीत चौथे राउंड में पोलैंड के 37 वर्षीय जीएम जेसेक स्टोपा के खिलाफ मिली इस मुक़ाबले के पहले अश्वथ नें अन्य खिलाड़ियों से लगातार तीन मुक़ाबले जीते थे । 

(from chess com) 10 वर्ष या उससे कम उम्र में ग्रांड मास्टर को मात देने वाले खिलाड़ी 

देखे अशवथ की इस जीत का विडियो 


Contact Us