chessbase india logo

विश्व महिला शतरंज - हरिका द्रोणावल्ली भी हुई बाहर

by Niklesh Jain - 11/11/2018

 खानती मनसीस्क, रूस में भारतीय ग्रांड मास्टर हरिका द्रोणावल्ली की रूस की पूर्व विश्व चैम्पियन अलेक्ज़ेंड्रा कोस्टिनियुक के हाथो हार के बाद विश्व महिला शतरंज चैंपियनशिप में भारतीय चुनौती समाप्त हो गयी है । आज हुए टाईब्रेक मुक़ाबले में पहले ही रैपिड में हरिका को हार का समाना करना पड़ा और वह 1-0 से पिछड़ गयी । मुक़ाबले में बने रहने के लिए उन्हे हर हाल में अगला रैपिड जीतना था और उन्होने उसे जीतकर खुद को दौड़ में बनाए रखा । पर उसके बाद उन्हे टाईब्रेक के और छोटे फॉर्मेट में पहले हार का सामना करना पड़ा और फिर अंतिम बाजी ड्रॉ हो गयी । और इस तरह हरिका 3.5-2.5 से पराजित होकर विश्व चैंपियनशिप में अपना पिछला प्रदर्शन नहीं दोहरा सकीं । भारत की ओर से पहले ही कोनेरु हम्पी ,पदमिनी राऊत और भक्ति कुलकर्णी विश्व चैंपियनशिप से बाहर हो चुकी थी । पढे यह लेख । 

दुनिया भर से चुने हुए 64 सर्वश्रेष्ठ महिला खिलाड़ियों के बीच नॉक आउट आधार पर खेली जा रही विश्व महिला शतरंज चैंपियनशिप के तीसरे राउंड में भारत की एकमात्र उम्मीद हरिका द्रोणावल्ली को  रूस की पूर्व विश्व चैम्पियन अलेक्ज़ेंड्रा कोस्टिनियुक के हाथो 3.5-2.5 से पराजय का सामना करना पड़ा और इसके साथ ही वह विश्व शतरंज चैंपियनशिप से बाहर हो गयी है ।

दो क्लासिकल मुक़ाबले 1-1 से ड्रॉ रहने के बाद आज हुए टाईब्रेक मुक़ाबले में हरिका और अलेक्ज़ेंड्रा के बीच पहले 25 मिनट के रैपिड मुक़ाबले में अलेक्ज़ेंड्रा तो दूसरे में हरिका नें जीत दर्ज कर मुक़ाबला 2-2 पर पहुंचा दिया ।

पहला मैच हारकर दूसरे ,मैच में लगभग ड्रॉ की स्थिति में अलेक्ज़ेंड्रा की एक गलती नें हरिका को खेल में वापसी करा दी और दूसरा रैपिड टाईब्रेक जीतकर हरिका की वापसी हो गयी 

अगले 10 -10 मिनट के टाईब्रेक में हरिका को पहले टाईब्रेक में हार का सामना करना पड़ा जबकि दूसरा मैच वह सिर्फ ड्रॉ हासिल कर सकी और इस तरह हरिका 3.5-2.5 से हारकर विश्व चैम्पियनशिप से बाहर हो गयी ।

पिछली बार शीर्ष 4 में पहुँचने वाली हरिका इस बार अंतिम 8 में भी जगह नहीं बना सकी हालांकि  इस प्रतियोगिता में वह सर्वश्रेष्ठ भारतीय रही उनसे पहले भक्ति कुलकर्णी और पदमिनी राऊत राउंड 1 में , कोनेरु हम्पी राउंड 2 में तो अब हरिका राउंड 3 में इस प्रतियोगिता से बाहर हो गयी ।

राउंड 3 के परिणाम -

जीत के बाद अलेक्ज़ेंड्रा कोस्टिनियुक नें कहा की हरिका नें उन्हे पहले सोच्ची में पराजित किया था वह एक मजबूत खिलाड़ी है और वह टाईब्रेक में जीतकर बेहद खुश है 

 

देखे आज के टाईब्रेक का हिन्दी विश्लेषण और सब्सक्राइब करे हमारा हिन्दी यूट्यूब चैनल 

देखे राउंड 3 के सभी मैच 

 

 



Contact Us