chessbase india logo

फीडे ग्रैंडप्रिक्स - क्या वेसली सो को मात देंगे हरिकृष्णा?

by Niklesh Jain - 12/07/2019

विश्व शतरंज चैंपियन को चुनौती देने का एकमात्र तरीका फीडे कैंडीडेट चैंपियनशिप का जीतना है और कैंडीडेट तक पहुँचने का एक रास्ता फीडे ग्रांड प्रिक्स से होकर जाता है । भारत के पेंटाला हरिकृष्णा के लिए आने वाली तीन ग्रांड प्रिक्स बेहद अहम है क्यूंकी यंही से वह अपने सपनों का सफर तय कर सकते है । आज से रूस के पड़ोसी देश लातविया के रिगा शहर में इस वर्ष की दूसरी ग्रांड प्रिक्स में हरिकृष्णा अन्य 15 दिग्गज खिलाड़ियों के साथ खेलते नजर आएंगे । पर बदले हुए फॉर्मेट में हरिकृष्णा को पहले ही राउंड में अमेरिकन दिग्गज वेसली सो से भिड़ना होगा और अगर उन्हे आगे जाना है तो दो गेम के इस मुक़ाबले में उन्हे जीत दर्ज करते हुए वेसलों को प्रतियोगिता से बाहर करना होगा । क्या हरिकृष्णा ऐसा कर सकेंगे ?

पढे यह लेख .

 

हरिकृष्णा और  सो के बीच अंतिम क्लासिकल मुकाबला बातुमी शतरंज ओलंपियाड में खेला गया था जो की ड्रा रहा था हालाँकि पिछले वर्ष नवम्बर में टाटा स्टील रैपिड और ब्लिट्ज में हरिकृष्णा नें जीत दर्ज की थी . अच्छी बात यह भी है की हरिकृष्णा अपने पिछले टूर्नामेंट्स में जबरजस्त लय में नजर आये है .

जरुर पढ़े तेपे सिगमन - हरिकृष्णा बने उपविजेता ! निहाल नें रचा इतिहास !

 

तो पहले राउंड में रूस के सेरगी कार्याकिन नीदरलैंड के अनीश गिरी से ,अमेरिका के वेसली सो भारत के पेंटाला हरिकृष्णा से ,रूस के पीटर स्विडलर पोलैंड के जान डूडा से ,अजरबैजान शाकिरयर मामेद्यारोव रूस के दनील दुबोव से ,रूस के निकिता वितुगोव रूस के ही अलेक्जेंडर ग्रिसचुक से ,अर्मेनिया के लेवान अरोनियन चीन के यु यांगी से ,अमेरिका के हिकारु नाकामुरा बुल्गारिया के वेसेलिन टोपालोव से , फ़्रांस के मेक्सिम लाग्रेव चेक गणराज्य के डेविड नवारा से मुकाबला खेलेंगे

प्रतियोगिता कार्यक्रम

जुलाई 12-13 - राउंड 1 , जुलाई 14 - टाईब्रेक

जुलाई 15 -16 - राउंड 2 , जुलाई 17 - टाईब्रेक

जुलाई 18-19 - सेमी फाइनल , जुलाई 20 - टाईब्रेक

रेस्ट डे - 21 जुलाई

जुलाई 22-23 -फाइनल , जुलाई 24 - टाईब्रेक

 

 

तो फीडे ग्रांड प्रिक्स के हर मैच अपडेट के लिए जुड़े रहे चेसबेस हिन्दी चैनल से